Monday 8 July 2019

तुम्हारी आँखें



तुम और तुम्हारी आंखें
कितना कुछ कहती हैं खामोश रह कर
इसी खामोशी को पढ़ने समझने में जुटी हूं मैं
तब से अब तक

जितना भी समझा हैं अब तलक इन्हें
यहीं पाया है कि तुम्हारी आंखों में ही समाया है
दरअसल तुम्हारा सारा व्यक्तित्व

इनमें देखा है मैंने
असंख्य रंग बिरंगी मछलियों को तैरते
अनगिन परिंदों को उड़ान भरते
कभी रेगिस्तान सा रुखापन, पर्वतों सी दृढ़ता
मजनूंओं सा बांवरापन,भंवरों सी चंचलता
इसीलिये तुम और तुम्हारी आंखें
पर्याय हो
एक दूसरे के

बहुत सुन्दर हैं ये क्योंकि इनमें
तुम्हारे अज़ीज सपनों की
 तस्वीर सजी दिखाई देती हैं मुझे

और हां अब इन तस्वीरों में
मैं भी दिखने लगी हूं
जैसे जनमों से सपनों की तरह
मैं भी तुम्हारी सगी हूं

तुम्हारी आंखों में सैलाब है, धुआं है
पर आंखों में हमेशा तैरती
 लहरें डूबने नहीं देती मुझे
ले आती है सुरक्षित साहिल तक

हां तुम्हारी आखों में
मेरा मन खिलता है
और किसी स्त्री को
साहिल
वाकई बड़ी मुश्किल से मिलता है

5 comments: